हाई ब्लड प्रेशर घरेलु उपाय,कारण ओर लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर घरेलु उपाय : जिसमें धमनी की दीवारों के विरुद्ध रक्त का प्रवाह अधिकतर होता है उसे हाई बीपी सम्बोधते है।शरीर मे नार्मल बीपी का लेवल 120/80 होता है।आमतौर पर उच्च रक्तचाप को 140/90 से ऊपर ग्रुहित किया जाता है।और अगर दबाव 180/120 से ऊपर है तो इसे गंभीर माना जाता है।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है ,हमारे सर्वांग आयुर्वेद में ,आज का हमारा विषय कुछ ऐसा है ,जो ऐसा ही कुछ होगा जिसको इसकी तकलीफ ना होती हो ,अपने दिनचर्या की वजह से हमारा रक्तचाप असंतुलित हो जाता है। तो आज हम जाने वाले हैं क्या है ,उसके कारण कैसे उससे बचा जाए उसके घरेलू उपाय और इसके लिए हम लोगों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए तो चलिए जानते हैं ,ब्लड प्रेशर के बारे में

1- हाइपरटेंशन के कारण : Causes of High-BP

  1. डेली बदलते लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, थकान और साथ ही अस्वस्थ अनपान इन सब चीज़ो को प्रमुख कारण माना जा सकता है।
  2. बहुत अधिक नमक खानें से शरीर में सोडियम बढ़ जाता है, इसके लिए आपके शरीर से सोडियम को निकलने के लिए अतिरिक्त पानी रखता है। कुछ लोगों में, इससे रक्तचाप बढ़ सकता है। जिसके कारण आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर तनाव डालता है।
  3.  जिन लोगो के डाइट में पोटैशियम के स्रोतों की कमी होती है। पोटेशियम का सेवन बढ़ाने से रक्तचाप कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। बहुत कम पोटेशियम और बहुत अधिक सोडियम लेने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।
  4. जो लोग पहले से बीपी के मरीज हैं, और अगर वो दवा लेना छोड़ देते हैं तो उन लोगो मे भी हाई बीपी के चान्सेस रहतें है.
  5. शारीरिक रूप से असक्रिय होना, मोटापा होना इसकी वजह से शरीर मे फैट का लेवल बढ़ता है और बीपी बढ़ने की वजह होती है
  6. धूम्रपान या शराब का अधिक सेवन भी बीपी बढ़ने का कारण माना जाता है। सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों में मौजूद निकोटीन रक्त वाहिकाओं को संकरा कर देता है और आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है।

2- ऐसे पहचानें हाई ब्लड प्रेशर (High-BP) के लक्षण (Symptoms)

  • हाइपरटेंशन की शुरुआत में सिर के पीछे की और,गर्दन में दर्द रह सकता है।
  • हृदय और फेफड़ों के मार्फ़त पुरे शरीर मे रक्त संचार होता है परन्तु बीपी बढ़ने के कारण रक्त संचार न होके सांस लेने में परेशानी होती है.
  • हृदय के दाहिने भाग पर दबाव पड़ने के कारण सीने में दर्द होता है।
  • थकान महसूस हो सकता है और कई बार रात में नींद नहीं आती है।
  • व्यक्ति को धुंधला दिखने लगता हैं क्योंकि बीपी बढ़ने के साथ साथ आँखों के ऊपर भी प्रेशर बढ़ता है।
  • पेशाब के साथ खून आनें की भी समस्या हो सकती है।
  • सिर दर्द और सर चकराना क्योंकि मस्तिष्क को रक्त पर्याप्त मात्रा मे नहीं मिलता है।
  • दिल की धड़कनों बढ़ जाती है क्योंकि ह्रदय पर जोर पड़ता है।
  • नाक से खून आना क्योंकि नाक मे बहुत छोटी धमनी होंती है और प्रेशर बढ़ने के कारण खून आने लगता है।

3- हाई ब्लड प्रेशर (High BP) के घरेलु उपाय

1-  प्याज़ का सेवन

प्याज़ का अपने दिनचर्या मे समावेश करें. क्योंकि प्याज़ खाने से उसमे मौजूद गुण की वजह से रक्त वाहिनीओ को पतला करता है और बीपी कम होने मे मदद होती है।

2- हाई ब्लड प्रेशर के लिए,आंवला

आवला रक्तचाप के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। इसमें विटामिन सी होने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है साथ ही रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट आंवले के रस का सेवन करें.

3- हाई ब्लड प्रेशर के लिए,लहसुन

लहसुन मे नाइट्रिक ऑक्साइड होने के कारण शरीर मे उसके उत्पादन को बढ़ाता है, जो मांसपेशियों को शिथिल करता है और रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है। ये बदलाव उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

4- डार्क चोकलेट

डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर मे वनस्पतिक यौगिक होनें के कारण यह रक्त वाहिकाओं को पतला करते हैं जिसे बीपी का लेवल कम होता है।

5- हाई ब्लड प्रेशर के लिए,व्यायाम करें 

व्यायाम उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है । नियमित व्यायाम करने से रक्त संचार करने में आपके दिल को मजबूत करता है और इससे आपकी धमनियों के दबाव को कम करता है। इसके लिए सुबह या फिर आपको जब टाइम मिले तब कम से कम आधा घंटा नियमित व्यायाम करें।

6- चुकंदर

चुकंदर मे मौजूद गुण की वजह से यह रक्तवाहिकाओ को पतला करने मे मदद करता है. इसकी वजह से रक्त संचार बराबर होने से बीपी कम होने मे मदद मिलती है।

4-आहार मे क़्या खाए

पोटेशियम में विशेष रूप से उच्च खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: सब्जियां, विशेष रूप से पत्तेदार साग, टमाटर, आलू, और मीठे आलूफल, जिसमें संतरा, खरबूजे, खूबनी, केले, एवोकैडो, और जैसे दूध और योगर्टुना और सैल्मननट और बीजबीन शामिल हैं। साथ ही म्याग्नेशीयम और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें.

5-क़्या ना करें 

  • खाने मे नमक का प्रयोग कम करें.
  • शराब का सेवन ना करें या फिर धीरे धीरे कम करें.
  • चाय या फिर कॉफ़ी का सेवन ना करें.
  • वजन कम करें.
  • धूम्रपान ना करें.
  • तनाव कम करें.

6- व्यायाम ओर योगा

मानसिक स्वास्थ्य के लिए, व्यायाम और योगा काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे हमारा टेंशन दूर होता है। और मन शांत होने में मदद होती है। आप इन योगा का समावेश अपने दिनचर्या में कर सकते हैं।इससे आपको बहुत ही मदद होगी.

आप योगा मे उत्तनासन, विपरीत करनी, आधो मुख शावसन, पश्चिमोत्तासन, बालासन, सुखासन कर सकते है।

Spread the love

1 thought on “हाई ब्लड प्रेशर घरेलु उपाय,कारण ओर लक्षण”

Leave a Comment