रोजाना चलने और दौड़ने के फायदे | in hindi

रोजाना चलने और दौड़ने के फायदे : कही लोगों को ऐसा लगता है कि gym की वजह से ही वह फिट और तंदुरुस्त रह सकते है।तो सभी का ध्यान उसके तरफ ही जाता है।ओर वह gym जाना चालू कर देतें हैं।Gym से बहेतर ओर एक उपाय है। जिसे ज्यादा तर लोग अनदेखा करते है।

पर वह शरीर को वहीं फिटनेस देती है।जो gym जाने से प्राप्त होती है।और वह हैचलने और दौड़ने से यह अपने दिल,दिमाग और अपने फेफड़ो के अलावा,बहुत सारी और भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होता है।यह अपने मन को भी शांन्ति देना का काम करती है।

अगर हम यह करते हैं तो हमे प्रकृति के संपर्क मैं आने का मौका मिलता है।हमारा मन उससे शांत और प्रसन्न रहता है।इसका मतलब हमे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का लाभ होता है।विशेषज्ञों का सुझाव है कि अगर हम,हर दिन मध्यम गति से 30 मिनट तक तेज चलने से 150 – 200 कैलोरी बर्न हो सकती है।दौड़ना अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।चलना और दौड़ना यह काफी अच्छा व्यायाम माना गया है।

रोजाना चलने और दौड़ने के फायदे

1-पाचन प्रक्रिया में सुधा

अक्सर हम लोग खाना खाने के बाद,सीधा अपने बिस्तर पर जाते हैं। या फिर अपना काम करने बैठ जाते हैं।

See also  हड्डियों को कैसे करें मजबूत,होंगे यह लाभ जानिए(Strong Bones)

ऐसा करने से हमने जो खाना खाया रहता है।

वह पचाने के लिए शरीर में कुछ हालचाल ना होने की वजह से,बहुत अच्छी तरह से खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

और खाना डाइजेस्ट ना होने की वजह से, हमें कब्ज, गैस और अन्य पेट की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।लेकिन आप दिन में लगभग 30 मिनिट दौड़ने और चलने से।

तो हमारे शरीर में चय पचय क्रिया मैं सुधार होती है और वह अच्छी तरह से काम कर पाता है।इस से आपका पेट और शरीर स्वस्थ रहेगा।इसीलिए रोजाना चलने और दौड़ने कि आदत डालें.

2-तनाव से निपटने में मदद

शायद ऐसा ही कोई होगा जिसे अपने काम और परिवार की समस्या इसकी वजह से तनाव बना नही रहता है।और यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।जिससे हमें स्ट्रोक और हार्ट अटैक की समस्या होने के संभावना बढ़ जाती हैं। लेकिन अगर आप रोजाना चलने और दौड़ने कि आदत डालें । तो आपका मन आपके तनाव को कुछ देर के लिए अनदेखा करता है। और इससे हम खुश रह सकते हैं।दौड़ने से नॉरपेनेफ्रिन की मात्रा बढ़ जाती है, यह एक रसायन है जो अपने मस्तिष्क की तनाव प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है।

3- बुढ़ापे के लिए अच्छा है

हम सब को एक ना एक दिन बूढ़ा होना ही है। पर आपको पता ही होगा बूढ़ा होने के बाद हमारा शरीर और अपने अवयव की हालत कैसे हो जाती है। अगर अभी यौन अवस्था में हम अपने शरीर की ओर ध्यान देते हैं। तो बुढ़ापे में होने वाली विकलांग होने की संभावना और पीड़ित होने की संभावना 28% तक कम हो जाती है और ऐसा एक अमेरिकन अध्ययन में साबित भी हो चुका है। तू इसी तरह हमें दौड़ना और चलना अपने शरीर को भविष्य में तंदुरुस्त बनाए रखने में बहुत मदद करता है।

See also  गर्म पानी पीने से शरीर को होने वाले 7 बेमिसाल फायदे

4- बेहतर नींद लाने में मदद

अगर हमारा शरीर कुछ गतिविधि करता है तो अपने अवयव पर तनाव आने की वजह से हमें रात को अच्छी नींद आ जाती है और अपना दिमाग शांत रहने में बहुत ही मदद होती है तो दौड़ना और चलना आपको अपने नींद अच्छी करने में काफी लाभदायक साबित होता है अगर आपको नींद की समस्या है तो आप कुछ ना कुछ गतिविधि करके आपकी नींद को अच्छी बना सकते हैं।

5- प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाएं

अभी हम सबको पता चल गया है। कि प्रतिरक्षा तंत्र अच्छा होना कितना जरूरी होता है। और हमें उसको बनाए रखने में दौड़ना और चलना बहुत ही लाभदायक साबित होता है।अगर हम हमारे शरीर को अच्छी तरह से बनाए रखते हैं।तो प्रतिरक्षा प्रणाली हमारी बहुत अच्छी तरह काम करने लगती है।और उससे हमारे शरीर को तंदुरुस्त रखने में बहुत ही लाभ होता है। आपका शरीर रोगों से और बीमारियों से लड़ने में काबिल हो पाता है।

6- दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

अगर हम रोजाना आधे घंटे तक दौड़ते या फिर चलते हैं तो तो हमारा शरीर मैं ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह से हो पाता है और अपना हृदय क्रियाशील रहता है और इसकी वजह ह्रदय रोगों की जोखिम कम हो जाती है। और इसी तरह हमारे दिल की सेहत मैं बहुत सुधार आता है

7- पैर कि स्वास्थ्य बनाए रखता है।

अक्सर बुढ़ापे में अपने पैर कमजोर हो जाते हैं। और हुम् फिर चल या फिर खड़े भी नहीं हो पाते हैं।बुढ़ापे में हमारे पैरों को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना 30 मिनट तक रोजाना दौड़ना या फिर चलना बहुत ही लाभदाई साबित हो सकता है।

See also  वजन कम करने के लिए आजमाएं यह आसान तरीके(easy weight loss tips)

8- विटामिन-डी से भरपूर

हम जब भी धूप के संपर्क मैं आते हैं। तो हमारे शरीर को उससे विटामिन डी पहुंचने में सहायक होती है ज्यादातर तभी जब हम दौड़ने निकलते हैं। विटामिन डी हमें अच्छा महसूस करने के लिए होता है। और उसका लाभ हमें मानसिक रोगों से दूध रखने के लिए होता है।जैसे कि तनाव या फिर एंजाइटी

9- इच्छा-शक्ति बढ़ाता है।

रोजाना सुबह उठकर दौड़ने के लिए हमें हमारी इच्छा पर बहुत काबू हासिल करना पड़ता है। अगर हमने यह काबू पा लिया इसका मतलब अब हम हमारे इच्छा के अनुसार कोई भी काम कर सकते हैं। दौड़ना अपने दिमाग को सही दिशा में सोचने के लिए बहुत काबिल बनाता है। किसी भी कठिन समय में आप सोचने के काबिल हो पाते हैं। और आप परेशानियों का सामना अच्छी तरह से कर पाते।

10-वजन को नियंत्रित रखें

वजन नियंत्रित रखना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है।कई सारी बीमारियां इस से ही शुरू होती है। अगर आप रोजाना 30 मिनट तक दौड़ते हैं।अधिक शारीरिक परिश्रम करने की वजह से,आपके द्वारा खाए जाने वाली कैलॅरी की संख्या को कम करने मे मदद करता है।जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।वजन नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करना बहुत ही जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें : गर्म पानी पीने से शरीर को होने वाले 7 बेमिसाल फायदे

Spread the love

2 thoughts on “रोजाना चलने और दौड़ने के फायदे | in hindi”

Leave a Comment